Advertisement

अल्कोहोल [ शराब ]से जुड़े बहुत सारे अंधविश्वास [ Ayurvedic Advise ]



1 .  अल्कोहोल सेवन के बारे में बड़े अंधविश्वास 
कई लोग जो अल्कोहोल का सेवन करते है वे कुछ लोकप्रिय अंधविश्वास के शिकार है। असल में अल्कोहोल के बारे में कुछ पूर्व कल्पनाए है जिनको वे सच मन बैठे है। अल्कोहोल का सेवन क्या अच्छा है या  बुरा है। महिलाए और पुरुष क्या एक मात्रा में शराब पी सकते है , आदि कई सवाल है जिनके जवाबो में अन्धविश्वास ही पैदा होता है। आज हम इन अंधविश्वास के बारे में बात करेंगे। 

2 . नहाने और कॉफी से शराब का असर कम नहीं होता है 
अक्सर अल्कोहोल के नस्से को उतारने के लिए ठंडे पानी में नहाना और ब्लैक कॉफी को हम सबसे आसान उपाय मन लेते है लेकिन असलियत कुछ और है। कॉफी रक्त से अल्कोहोल का असर कम नहीं करती है और ठंडे पानी से नहाने पर भी शराब का असर कम नहीं होता बल्कि इन्द्रिया सजग हो जाती है।

3 .   बियर के फायदे या नुकसान 

सच तो यह है की बियर का फायदा या नुकसान इस बात पर अधिक निर्भर करता है की आप इसे कितनी मात्रा में लेते है। यह बात सही है की बियर  दूसरी शराब की अपेक्षा अल्कोहोल कम होता है लेकिन आप गौर करे तो इसका सेवन आप अक्सर दूसरी ड्रिंकस से अधिक मात्रा में करते है।

4 . ज्यादा ड्रिंक्स मिलाकर पिने से कम चढ़ती है 
आप कई सारे ड्रिंक्स एक साथ मिलाकर पि लेते है इससे फायदा नहीं नुकसान बहुत होता है

5 . शराब के असर को उतारने  दवाइया सही / गलत 
नस्से को उतारने के लिए आप मेडिसिन की मदद लेते है लेकिन यह आदत कई बार घाटे का सोदा भी हो सकती है। लिवर में यह ब्लीडिंग की एक बड़ी  वजह  हो सकती है।

6 . शराब का असर नहीं होता है तो क्या शराब नुकसान नहीं करती है 
आप कितना भी पिते है पर आप सोचते है की चढ़ती ही नहीं है। यह सोचकर अगर आप अक्सर ड्रिंक लेते है तो यह आपकी सेहत के लिए खासतौर पर लिवर के लिए घाटे का सौदा है। यह न भूले की आपको भले ही एहसास कम हो लेकिन इससे शराब का खतरा कम नहीं होता है। 

7 . क्या अल्कोहोल मस्तिष्क को नुकसान पहुँचता है 
शराब मस्तिक की कोशिकाओं को नष्ट नहीं करती। अगर आप एक हफ्ते में 4 -5 दिन बियर या फिर रेड वाइन पिते है तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी  मानी जाती है। यह एंटी ऑक्सीडेंट में रिच होती है। इसलिए यह हार्ट के लिए बहुत अच्छी होती है। 

8 . अधिक सहनशीलता वक्ले कितना पि सकता है 
कुछ लोग सोचते है की वह शराब को अधिक से अधिक पी सकते है क्योकि उनकी शराब पिने की सहनशीलता अधिक होती है। पर ऐसा नहीं होता क्योकि एक समय ऐसा आता है जब आप शराब की मात्रा को बिलकुल भी सहन नहीं कर पाएंगे। अच्छा होगा की अपनी सेहत के साथ समझौता न करे। इसकी ज्यादा मात्रा में पिने से सरदर्द और उलटी आने लगती है। 

9 . शराब से मोटापा बढ़ता है क्या 
शराब का सेवन पुरुष में चर्बी को नहीं बढ़ाता है। हालाँकि महिलाओ में भी इसका प्रभाव उल्टा पड़ता है। रेड वाइन या वोडका आपका वजन घटाने में मदद करती है ,लेकिन अगर यह कम मात्रा में पि गई हो तो। 

10 . पुरुष और महिला एक मात्रा में शराब पी सकता है
महिला और पुरुष किसी भी शराब की एक ही राशि नहीं पि सकते है। शराब अलग -अलग तरीको से दोनों लिंगो के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। पुरुष महिलाओ की तुलना में शराब के नस्से को आसानी से सहन कर जाते है। अगर पुरुष और महिला दोनों एक ही मात्रा में शराब का सेवन करंगे तो महिला जल्द बीमार हो जायेंगी। 

11 . पुरानी शराब बहुत अच्छी होती है 

पुरानी शराब बेहतर होती है यह जरूरी नहीं है। यह शराब के प्रकार पर निर्भर करता है। कुछ शराब ऐसी होती है जिन्हे पेकिंग के एक साल के अंदर ही पि लेना चाहिए ,जबकि कुछ को अधिक सालो तक रखा जा सकता है। शराब के एंटी ऑक्सीडेंट तत्व लम्बे समय तक रखे रहने की वजह से खराब भी हो सकते है। 






अल्कोहोल [ शराब ]से जुड़े बहुत सारे अंधविश्वास [ Ayurvedic Advise ] अल्कोहोल [ शराब ]से जुड़े बहुत सारे अंधविश्वास [ Ayurvedic Advise ] Reviewed by Mr. Dinesh kumawat on 09:54 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.