Advertisement

बालो को घर पर ही लाल कलर कैसे करे। { Ayurvedic Advise }


बालो को घर पर ही लाल कलर कैसे करे।

बालो को कलर करना हर किसी को शोक है। और आजकल रेड कलर काफी ट्रेंड में चल रहा है। बड़े -बड़े लोग भी इस कलर के ट्रेंड को फॉलो करता देख आम लोगो में भी उत्साह बढ़ रहा है। लेकिन आपका ये जानना बहुत जरूरी है की बालो को कलर करते वक्त जिन केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है वो बालो के लिए नुकसानदायक होते है। ये सिर्फ बालो को रफ बनाते है बल्कि बालो को जड़ो को कमजोर बनाते है। इसलिए आज हम आपको घर में बालो को कलर करने के आयुर्वेदिक उपचार के तरिके बताऊंगा। 

अखरोट -
अखरोट से बाल लम्बे समय तक कलरफुल रहते है।

अखरोट से बाल लम्बे समय तक कलरफुल रहते है। इसके लिए आप अखरोट के छिलके का प्रयोग क्र सकते है। इसके लिए सबसे पहले अखरोट के छिलके को अच्छी तरह पीस कर पेस्ट बना ले। उसके बाद इस पेस्ट को कम से कम आधे घंटे के लिए हल्की आंच पर थोड़ा सा पानी डाल कर उबाल ले। अब इस पेस्ट को ठंडा करने के बाद बालो पर लगाए। जब सुख जाये तो बालो को नॉर्मल पानी से धो ले। 
लिंक -सफेद बालो को प्राकृतिक रूप से काला कैसे करे। { Ayurvedic Advise } गाजर -
चकुंदर से बालो को कलर करे

गाजर के प्रयोग से भी बालो को अच्छा कलर कर सकते है। इसके लिए आप कुछ गजरो  लेकर पहले उनका रस निकल ले। अब इस रस से आप अपने बालो को धो ले। अगर आप कुछ सिमित बालो को ही कलर करना चाहते है। तो इस रस से उतने ही  बालो को धोए। अब इस रस को कम से कम एक घंटे के लिए ऐसे ही रहने दे उसके बाद नॉर्मल पानी से अपने बालो को धो ले। एक से दो बार ऐसा करने पर आपके बाल नेचुरली रेडिश हो जायेंगे। 

चकुंदर से बालो को कलर करे -

अगर आपको अपने बालो में नेचरल और गहरा रेड शेड चाहिए तो आप चकुंदर का प्रयोग कर सकते है। इसके लिए थोड़े से गाजर के रस में कम से कम एक गिलास चकुंदर का रस मिला ले। इसे करीब एक से दो घंटे तक रहने दे। जब ये रस बालो में सूखने लगे तो बालो को धो ले। इसके अलावा आप चकुंदर को पानी में उबालकर इसे ठंडा करने के  बाद भी बाल धो सकते है। ये केमिकल से हजार गुना फायदेमंद है। इससे न ही आपके बालो को नुकसान होगा और बाल नेचुरल रेड भी  होंगे। 

लिंक - सफेद बालो को घरेलू उपचार से काला कैसे करे। { Ayurvedic Advise }
बालो को घर पर ही लाल कलर कैसे करे। { Ayurvedic Advise } बालो को घर पर ही लाल कलर कैसे करे।  { Ayurvedic Advise } Reviewed by Mr. Dinesh kumawat on 09:49 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.