Advertisement

घुटनो के दर्द से कैसे बच्चे। [ Ayurvedic Advise ]


घुटनो के दर्द से कैसे बच्चे।
शरीर के किसी अन्य जोड़  की तरह हमारे घुटने भी भी लगातार गुरुत्वाकर्षण के  विरुद्ध काम करते है। उम्र अधिक होने पर जोड़ो का दर्द अधिक बढ़ जाता है। इसके साथ ही इस बात का ख्याल रखना भी जरूरी है की उम्र के साथ -साथ कई अन्य चीजे भी घुटनो के दर्द के लिए जिम्मेदार हो सकती है। 


मोटापा 
मोटापा घुटने में दर्द एक बड़ी वजह है। शरीर का अधिक भर हमारे घुटनो ही उठाना पड़ता है उसके कारण जोड़ो को अधिक नुकसान होता है। अधिक उम्र के साथ यदि आपका वजन भी अधिक है तो इससे ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा बढ़ जाता है। 

लिंक - धूम्रपान से आपके स्वास्थ्य पर क्या असर पड़ेगा

ऑस्टियोपोरोसिस 
ऑस्टियोपोरोसिस अब केवल अधिक उम्र के लोगो की बीमारी नहीं रह गई है। अमेरिका में 24 वर्ष की आयु के करीब 14 प्रतिशत लोगो को ऑस्टियोपोरोसिस की शिकायत है। इस प्रकार के अर्थराइटिस में घुटने की हड्डियां की रक्षा करने वाकई कार्टिलेज टूट जाती है। इससे आपके घुटने में दर्द होने की आशंका बढ़ जाती है। 65 वर्ष की आयु के बाद ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित लोगो की तादाद  34 फीसदी हो जाती है विशेषज्ञों ने पता लगाया है की अधिक उम्र के अधिकतर लोगो में दर्द की वजह ऑस्टियोपोरोसिस होता है। 

मांसपेशियों में बदलाव 
2 0 से 6 0 वर्ष की आयु के बिच में हमारी मांसपेशिया 4 0 फीसदी तक सिकुड़ जाती है। इससे उनकी शक्ति में कमी आती है। जब हम चलते है या फिर अन्य शारीरिक गतिविधिया करते है तो हमारे कूल्हों और टैंगो की मांसपेशियों का कुछ भर उठा लेती है। लेकिन उम्र के साथ उन मांसपेशियोंमें बदलाव हो जाता है। इसके कारण टैंगो पर अधिक दबाव पड़ता है। और ऐसी कारण हमारे घटना में दर्द हेने लगता है। 

लिंक ह्रदय रोगी पर शराब व धूम्रपान का बुरा असर

घटनों के दर्द से बचने के उपाय 
1. आप अपना 5 %वजन कम कर लेंगे तो भी आपके घटनो का दर्द कम हो जायेगा। 
2. व्यायाम भी आपके घटनो  को मजबूत रखने में मदद करता है ,पैदल चलने से भी फायदा होता है  , और  रोजमर्रा के काम करने में भी आसानी होगी।  




घुटनो के दर्द से कैसे बच्चे। [ Ayurvedic Advise ] घुटनो के दर्द से कैसे बच्चे। [ Ayurvedic Advise ] Reviewed by Mr. Dinesh kumawat on 10:49 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.