Advertisement

सफेद बालो को घरेलू उपचार से काला कैसे करे। { Ayurvedic Advise }


white hair solution
आजकल युवाओ में उम्र से पहले बालो का सफेद  होना और बालो का झड़ना बहुत ही आम समस्या हो गई है। के लोग अपने सफेद बालो को छिपाने के लिए कलर का इस्तेमाल करते है। जो की बहुत ही हानिकारक होते है। कलर बालो को जड़ से कमजोर बनता है इसलिए सफेद बालो से छुटकारा पाने के लिए कलर की बजाय अच्छा खान -पान और आयुर्वेदिक उपचार अपनाऐ। 

बाल कई  कारणों से सफेद हो सकते है। जैसे की तनाव ,बीमारी ,प्रदूषण  और भी बहुत से कारण हो सकते है। लेकिन बाल कलर या डाई करना इस समस्या का एकमात्र उपचार नहीं है। इसके लिए आप चाहे तो घरेलु उपचार आजमा सकते है। आज में आपको सफेद बालो के लिए कुछ आसान और  कारगर घरेलू उपचार बताऊंगा। 

आवला भी फायदेमंद है 

black & white hair solutionसफेद बालो को रोकने के लिए आवला भी बहुत ही अच्छा है। आवला खाने के अलावा ,आवला पाउडर में निम्बू मिलाकर नियमित रूप से लगाए। शेम्पू के बाद आवला पाउडर पानी में मिलाकर लगाने से बालो की चम्मक बढ़ जाती है।  बाल मुलायम और बालो का रंग एक सम्मान भी रहता है। 



मेहंदी पाउडर 
black & white hair solutionसफेद बालो को आप घर पर ही काला करना चाहते है तो सबसे पहले 1  कटोरी में मेहंदी पाउडर ले, इसमें 2 बड़े चम्मच चाय का पानी ले , 2  चम्मच आवला पाउडर ले , 1 चम्मच शिकाकाई और 1 चम्मच रीठा पाउडर ले, 1 चम्मच निम्बू का रस ले , 2  चम्मच दही ले ,1  अण्डा और 1 चम्मच नारियल का तेल मिला ले। यह सब चीजे लोहे के बर्तन में ड़ालकल अच्छी तरह से मिला ले। करीब 2 घंटे बाद बालो में लगा ले और सूखने के बाद अच्छी तरह बाल धो ले। फिर आपके सफेद बाल काले हो जायेंगे । आप इस पेस्ट को हफ्ते में 1 बार लगा सकते है। 


लिंक - सफेद बालो को काला करने के और भी बहुत उपाय है। इस लिंक पर क्लिक करें। 

सफेद बालो को घरेलू उपचार से काला कैसे करे। { Ayurvedic Advise }  सफेद बालो को घरेलू उपचार से काला कैसे करे। { Ayurvedic Advise } Reviewed by Mr. Dinesh kumawat on 07:48 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.