Advertisement

हार्ट अटैक जैसी बीमारियों से कैसे बच सकते है। [ Ayurvedic Advise ]


हार्ड अटेक एक बहुत गंभीर बीमारी है। हार्ड अटेक को दिल का दोरा पड़ना भी कहते है।  अधिकतर लोगो को हार्ट अटेक तब पड़ता है जब दिल तक खून पहुंचने वाली किसी एक या एक से ज्यादा धमनियो में वसा के थक्के के कारण रुकावट आ जाती है।  पहले के समय में बुजुर्ग लोगो को ही हार्ट अटेक होता था।  लेकिन आजकल खान -पान ,रख -रखाव और तनाव भरे जीवन के चलते आजकल नोजवान भी हार्ट  अटेक के रोगी हो रहे है।  हार्ट अटेक के रोगी को यह पता ही नहीं होता की वह ह्रदय रोगी है।  क्योकि जब उन्हें अपने शरीर में इस बीमारी के लक्षण दिखाए देते है तो वे उन्हें नजरअंदाज कर देते है।  जिसके चलते बाद में बुरा परिणाम भुगतना पड़ता है।  
हार्ट  अटेक के मरीज पहले  ही शरीर में दिखने वाले लक्षणो को गंभीरता से ले तो बीमारी पर काबू प् सकते है।  हार्ट अटेक से एक महीने पहले से सीने में हल्का दर्द,सास लेने में दिक्क्त ,फ्लू की समस्या ,मितली ,ब्लड प्रेशर  लो या हाई होना, अधिक पसीना आना ,कमजोरी महसूस होना ,तनाव और घबराहट जैसे लक्षण दिखाई देते है।  जब हार्ट अटेक अपने चरम पर पहुंच जाए तो उस स्थति में दवाई  सही है।  लईकिन एक आम इंसान को जिसे कभी हार्ट अटेक नहीं आया है या जिसे  के लक्षण शरीर में दिखाइ देते है तो उसे प्राकृतिक चीजों का सहारा लेना चाहिए।  आज हम आपको हार्ट अटेक से बचने के बारे बताएंगे।  हार्ट अटेक से बचने के लिए गेहू जबरदस्त उपाय है।  यानि की अंकुरित गेहू को खाने से शरीर को स्वस्थ रख जा सकता है।  अंकुरित गेहू के द्धारा हार्ट अटेक से बचने के लिए सबसे पहले गेहू को 10 मिनट के लिए पानी में उबाले और फिर उन्हें अंकुरित करने  के लिए किसी कपड़े में बांध कर रख ले।  ऐसा करने से गेहू अच्छी तरह से अंकुरित हो जाएंगे।  जब गेहू में करीब 1 इंच तक लम्बे अंकुर हो जाए ,तो रोज आधी कटोरी सुबह खाली उन्हें खाये।  कुछ दिन तक ऐसा करने से आपको  शरीर में काफी बदलाव दिखाए देगा। और जीवन में हार्ट अटेक आने के स चांस बहुत ही कम हो जाएंगे। 


ऐसे ही और भी स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए मेरे और भी पोस्ट देखे।                  

                                                                                                                            THANK YOU 

                                                                                                            BY -    DINESH KUMAWAT     
                                                                                                                               
हार्ट अटैक जैसी बीमारियों से कैसे बच सकते है। [ Ayurvedic Advise ] हार्ट अटैक जैसी बीमारियों से कैसे बच सकते है। [ Ayurvedic Advise ] Reviewed by Mr. Dinesh kumawat on 01:20 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.